पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का निधन

भोपाल:  भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, राजनीति में सादगी, शुचिता के प्रतीक, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी जी का रविवार को उपचार के दौरान निधन हो गया। राजनीति, पार्टी और प्रदेश के उत्थान में जोशी जी का योगदान अविस्मरणीय है। देवास जिले के छोटे से गांव  हाटपिपलिया के छोटे से किसान परिवार में जन्मे जोशी जी संघर्षों के साथ आगे बढ़़े। प्रारंभिक शिक्षा देवास में करने के दौरान ही जोशी जी का झुकाव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  के माध्यम से समाज सेवा की ओर हो गया। भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में शामिल जोशी जी ने  1955 से 1960 तक देवास में जिला मंत्री के रूप में कार्य किया।  जोशी जी ने 2 बार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रहे वह 1962 से लगातार 8 बार बागली विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए। 1977 में जनता पार्टी सरकार के पहले मुख्यमंत्री बने

प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह समेत केंद्रीय नेताओं ने दी स्व. कैलाश जोशी को श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता स्व. श्री कैलाश जोशी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। केंद्रीय नेताओं ने ईश्वर से स्व. जोशीजी की आत्मिक शांति एवं उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की प्रार्थना की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्व. कैलाश जोशी जी के निधन पर ट्वीट करते हुए कहा कि श्री कैलाश जोशी जी एक ऐसे शूरवीर थे, जिन्होंने मध्यप्रदेश के विकास में एक मजबूत योगदान दिया। उन्होंने मध्य भारत में जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने एक प्रभावी विधायक के रूप में अपनी पहचान बनाई। उनके निधन से पीड़ा हुई। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। वह एक जमीन से जुड़े नेता थे जो सदैव जनता के हितों के लिए प्रयासरत रहे। म.प्र में संगठन विस्तार में उनकी अहम भूमिका रही। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी के निधन से मुझे गहरी वेदना की अनुभूति हुई है। वे कुशल प्रशासक एवं संगठनकर्ता थे। उन्होंने म. प्र. में संगठन को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। मैं उनके परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने वाले, निर्धन और कमजोर की आवाज, विनम्र व मृदुभाषी राजनेता, पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के अवसान के साथ ही एक युग का अंत हो गया।

प्रदेश अध्यक्ष व सांसद राकेश सिंह ने कहा कि राजनैतिक शुचिता व समर्पण के प्रतीक भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठनेता व मध्यप्रदेश के पूर्वमुख्यमंत्री आदरणीय कैलाश जोशी जी के निधन से स्तब्ध हूँ। राजनीति को दिशा देने के साथ ही पार्टी व प्रदेश के विकास में आपका योगदान अभूतपूर्व है। ईश्वर पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी जी का दुःखद निधन हम सबके लिए भारी क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे व परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, फग्ग्नसिंह कुलस्ते, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने कैलाश जोशी जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About admin