गैस प्रभावितों को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार का निधन


भोपालः
 भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के हक की लड़ने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार का निधन हो गया. वो 62 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार थे. अब्दुल जब्बार गैस प्रभावितों को न्याय दिलाने के लिए लगातार संघर्ष करते रहे। उन्होंने गैस पीड़ितों के लिये रोजगार और पुनर्वास कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।एक दिन पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने उनके इलाज का खर्चा उठाने का एलान किया थाअब्दुल जब्बार का भोपाल के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. अब्दुल जब्बार ने  बता दें कि तीन दिसंबर 1984 को भोपाल में यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी की फैक्ट्री से जहरीली गैस का रिसाव हुआ था जिसकी वजह से हजारों लोगों की जान चली गई थी और हजारों लोगों पर नकारात्मक असर पड़ा था

मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा अब्दुल जब्बार के निधन पर शोक व्यक्त:मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भोपाल गैस पीड़ितों के लिए जीवनपर्यंत संघर्षरत अब्दुल जब्बार के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री जब्बार के निधन से हमने एक संघर्षशील, समर्पित सामाजिक कार्यकर्ता को खो दिया है।मुख्यमंत्री ने शोक संदेश में कहा कि अब्दुल जब्बार गैस प्रभावितों को न्याय दिलाने के लिए लगातार संघर्ष करते रहे। उन्होंने गैस पीड़ितों के लिये रोजगार और पुनर्वास कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे पर्यावरण को लेकर भी सजग थे और समय-समय पर इसके लिए काम करते रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहने वाले अब्दुल जब्बार के निधन से प्रदेश को अपूरणीय क्षति हुई है।मुख्यमंत्री कमल नाथ ने दिवंगत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार को इस असीम दु:ख को सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

आरिफ अकील द्वारा अब्दुल जब्बार के निधन पर शोक व्यक्त:भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास मंत्री आरिफ अकील ने भोपाल गैस पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिये संघर्षरत अब्दुल जब्बार के निधन पर गहन दु:ख व्यक्त किया है। आरिफ अकील ने शोक संदेश में दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों को यह असहनीय दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

जनसम्पर्क मंत्री शर्मा ने दिवंगत अब्दुल जब्बार को दी श्रद्धांजलि:जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने स्वर्गीय अब्दुल जब्बार के पार्थिक शरीर पर पुष्प-चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। शर्मा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जब्बार गैस पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिये जीवन-पर्यन्त संघर्षरत रहे। जनसम्पर्क मंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों को यह असीम दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About admin