किसानों के हित में काम कर रही है छत्तीसगढ़ सरकार-विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत


छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के हित में बड़ा कदम उठाते हुए कर्ज माफी का वादा पूरा किया है। इसी तरह धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित कर किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। 

    डॉ. महंत आज कोरबा जिले के करतला विकासखंड मुख्यालय में किसान आभार रैली को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि करतला क्षेत्र हाथी प्रभावित क्षेत्र है, यहां हाथी से ग्रामीणों की मौतें हुई हैं। इस दिशा में लेमरू क्षेत्र में हाथी अभ्यारण बनाने का प्रस्ताव है। इसी तरह हाथी से मौत होने पर पीडि़त परिवार को 6 लाख रुपए का मुआवजा देने का फैसला लिया है।  

    डॉ. महंत ने कहा कि वनवासियों को वनोपज का अधिक से अधिक दाम दिलाने का भी निर्णय लिया गया है। तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभान्वित करने तेंदूपत्ता प्रति मानक बोरा दर 4000 रुपये कर दिया गया है। अब चरण पादुका की जगह पर हितग्राहियों को राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी गरीब परिवारों को प्रति माह 35 किलो चावल प्रदाय किया जाएगा। सभी विकासखंड में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर रोजगार को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। नरवा, गरुवा, घुरवा एवं बाड़ी विकास योजना के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनाने के साथ समृद्ध बनाने का काम किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About admin